यूट्यूबर और चर्चित पत्रकार मनीष कश्यप का जीवन परिचय। Biography of Manish Kashyap

author

मनीष कश्यप की लोकप्रियता का कारण

बिहार के प्रत्येक गाँव और शहर में शायद ही कोई व्यक्ति हो जो मनीष कश्यप के बारे में नहीं सुना हो । मनीष कश्यप को लोग बिहार में सन ऑफ बिहार के नाम से जानते हैं । मनीष कश्यप बिहार के पश्चिम चंपारण के रहने वाले है।  उन्होने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है । मनीष कश्यप नें लोगों की समस्या को प्रकाश में लाने के लिए और उनके आवाज को दुनिया तक पहुंचाने के लिए अपना एक चैनल "सच-तक" शुरू किया । सच-तक चैनल के माध्यम से वो लोगों की समस्या को बिना लाग लपेट के दुनिया के सामने रखने लगे । शहर से दूर दराज गाँव में जहां देश की स्थापित मीडिया जाने की हिम्मत नहीं करती वहाँ से ग्राउन्ड रिपोर्टिंग की और यही कारण हैं की वो बिहार में ही नहीं बल्कि देश विदेश में बहुत कम समय में प्रसिद्ध हो गए ।  

मनीष कश्यप के जेल जाने का कारण

वर्तमान में भले ही वो तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों पर मारपीट और अत्याचार करने के अपवाह फैलाने में वो जेल में हो या फिर बिहार के उपमुख्य मंत्री लालू यादव के पुत्र तेजस्वी से डायरेक्ट प्रश्न पूछने और चैलेंज करने के बदले जेल में डाले गए हों । क्या सच है यह तो समय ही बताएगा । अगर अपवाह फैलाने के लिए जेल में डालना होता तो इस समाचार को शुरू में प्रसारित और छापने वाले मीडिया और उसे पोस्ट करने वाले नेताओं कार्यवाई की गई होती । किन्तु ऐसा इस केस में शायद नहीं हुआ। अगर वर्तमान में देखा जाए तो बड़े बड़े नेता, न्यूज पोर्टल और कथित फैक्ट चेकर फेक न्यूज फैलाने का कार्य करते हैं । किन्तु इस पर कोई कार्यवाई नहीं हो पाती है। इसके क्या कारण है, सभी प्रबुद्ध लोगों को पता है । 
मनीष कश्यप की पारिवारिक पृष्ठभूमि एवं शिक्षा 

मनीष कश्यप एक सामान्य मध्यम परिवार से संबंध रखते हैं । उनके पिता जी सेना में हैं और माता जी गृहिणी है । मनीष कश्यप ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव से ही 2007 में पूरी की । मनीष कश्यप दूसरे बिहार के छात्रों की तरह बिहार में अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज और विश्वविद्यालय की कमी होंने की वजह से Intermediate की पढ़ाई 2009 में पूरी करने के बाद महाराष्ट्र चले आए और उन्होनें यहाँ पर सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय, पुणे से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की ।
सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई  करने के बाद मनीष कश्यप ने नौकरी करने की बजाय अपने राज्य बिहार लौट आए और उन्होंने पत्रकारिता को अपना पेशा बनाया। मनीष कश्यप ने  देश में फैले भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी आवाज को सच तक न्यूज़ के माध्यम से लोगों के समक्ष लाए । मनीष कश्यप के यूट्यूब के चैनल का लिंक नीचे दिया गया है । वर्तमान में इस चैनल पर 73 लाख से अधिक सब्स्क्राइबर हैं । उनके द्वारा शुरू किए गए वेब साइट का नाम sachtak.in है ।  

https://www.youtube.com/c/SACHTAKNEWS

मनीष कश्यप का राजनीतिक करिअर


मनीष कश्यप ने पत्रकारिता के साथ ही 2020 में बिहार में हुए विधानसभा चुनाव में चुनावी मैदान में उतरे। मनीष कश्यप ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में बिहार के चनपटिया विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया । इस विधानसभा चुनाव में वे तीसरे नंबर पर रहे और उन्होनें कुल 9239 वोट प्राप्त की ।

Tags: मनीष कश्यप, Manish Kashyap Biography, सच-तक

author

Dileep

मेरा नाम दिलीप भारद्वाज है । मेरी रुचि शिक्षा, साहित्य, धर्म, पुस्तकालय विज्ञान, भाषा , करेंट अफेयर्स आदि विषयों में है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page