Telegram क्या है ? इसके क्या फायदे और नुकसान है ? । Telegram kya hai iske fayde aur nuksan kya hai

author
2

Telegram क्या है ?

Telegram एक मैसेजिंग ऐप (App) है, जो टेक्स्ट मैसेज, फोटो, वीडियो, ऑडियो और फ़ाइलें भेजने और प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध कराता है। Telegram एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (end to end encryption) के साथ सुरक्षित मैसेजिंग और ग्रुप चैट की सुविधा देता है।

Telegram के प्रयोग करने के कुछ मुख्य फायदे निम्नलिखित हैं।

सुरक्षा

Telegram एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है, जिससे हमारे संदेश और फ़ाइल सुरक्षित रहती है ।

बड़ी फ़ाइलों स्टोरेज

Telegram अपनी चैट में बड़ी फ़ाइलें अपलोड और स्टोर करने की सुविधा देता है। यह अनलिमिटेड स्टोरेज स्पेस प्रदान करता है, जिससे आप अपनी फ़ाइलें सुरक्षित रख सकते हैं।

सामूहिक चैट

Telegram की मदद से आप सामूहिक चैट कर सकते हैं । सामूहिक चैट के माध्यम से आप अपने अनुभव, ज्ञान, फ़ाइलें आदि जैसी चीजें अपने समूह के सदस्यों के साथ साझा कर सकते हैं।

विशेष फीचर

Telegram में संदेश को आकर्षक तरीके से भेजने के लिए विशेष प्रभाव जैसे सेल्फ-डिस्ट्रक्ट मैसेज, वॉइस चैट, स्टिकर, बॉट्स और चैनल्स की सुविधा उपलब्ध है। यह आपको अपने मैसेजों को दिलचस्प, आकर्षक तथा मनोरंजक बनाने के लिए विभिन्न विकल्प प्रदान करता है।

Telegram के प्रयोग करने के कुछ नुकसान निम्नलिखित हैं।

अधिकतम उपयोगकर्ता बेस

Telegram के उपयोग करने वाले लोगों की संख्या दूसरे मैसेजिंग एप्लिकेशनों के मुकाबले कम है। इसलिए, जिन दोस्तों के पास Telegram नहीं है, तो उन्हें Telegram पर संपर्क करना कठिन हो जाता है ।

Professional फीचर का अभाव

Telegram में कुछ व्यापारिक और पेशेवर फ़ीचर की कमी है । इसके लिए यह व्यावसाय करने वाले व्यक्ति के लिए अधिक उपयोगी नहीं है ।

विज्ञापन

Telegram में विज्ञापनों का उपयोग किया जाता है जो चैट करने वक्त बीच बीच में दिखाई देता है, जो कहीं ना कहीं हमें परेशान करता है ।

निष्कर्ष

Telegram एक बहुत अच्छा मैसेजिंग ऐप (App) है । विद्यार्थियों के लिए यह व्हाट्सप्प की तुलना में अत्यधिक उपयोगी है । इससे फाइल विडिओ भेजना और विडिओ को सेव करना बहुत आसान है ।

Key Words: Telegram, मैसेजिंग ऐप, Telegram के प्रयोग, Telegram के फायदे और नुकसान

author

Dileep

मेरा नाम दिलीप भारद्वाज है । मेरी रुचि शिक्षा, साहित्य, धर्म, पुस्तकालय विज्ञान, भाषा , करेंट अफेयर्स आदि विषयों में है ।

Similar Posts

2 Comments

    1. avatar
      Dileep says:

      आपकी टिप्पणी के लिए आपको बहुत धन्यवाद प्रताप जी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page