बिहार के त्योहार (Festivals of Bihar)

author

बिहार में मनाए जाने वाले त्योहार (Festivals of Bihar)

बिहार भारतीय सांस्कृतिक विरासत का गौरवपूर्ण इतिहास रखता है । बिहार में विविधता में एकता का अनोखा दृश्य प्रस्तुत करता है । बिहार के त्योहार उत्साह, रंग, आनंद और धार्मिक आस्था के साथ जुड़े होते हैं। इस आलेख में हम बिहार के कुछ प्रमुख और प्रसिद्ध त्योहारों के बारे में जानेंगे।

छठ पूजा (Chhath Pooja)

छठ पूजा बिहार का प्रमुख त्योहार है । यह त्योहार पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। यह दीपावली के बाद की पूर्णिमा को मनाया जाता है। छठी माता की पूजा के दौरान लोग नदी घाट, पोखर पर जाकर सूर्य भगवान को अर्घ्य देते हैं और व्रत रखते हैं। यह त्योहार स्वास्थ्य, समृद्धि और शुभकामनायें लाता ऐसी मान्यता है ।

विवाह पंचमी (Vivah Panchami)

विवाह पंचमी का त्योहार माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भगवान श्रीराम और सीता के विवाह की पूजा की जाती है। भगवान श्रीराम और माता सीता की मूर्तियां विवाह के लिए सजाई जाती हैं । इस दिन श्रद्धालु व्रत रखते हैं और भगवान की आराधना करते हैं ।

सरस्वती पूजा (Saraswai Pooja)

यह त्योहार माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। सनातन धर्म में सरस्वती माता ज्ञान, कला और संगीत की देवी मानी जाती हैं। सरस्वती पूजा के दिन लोग सरस्वती माता की पूजा करते हैं। विद्यालयों और कॉलेजों में पुस्तकों की पूजा की जाती है और छात्र लोग सरस्वती माता की आराधना करते हैं और आशीर्वाद प्राप्त करते है।

सोनपुर मेला (Sonpur Pooja)

सोनपुर मेला बिहार का सबसे बड़ा किसान मेला है, जो हर साल नवंबर महीने में आयोजित किया जाता है। यह प्रसिद्ध सोनपुर मेला गंगा नदी के किनारे स्थित सोनपुर गांव में आयोजित किया जाता है। यहां पर पशु, पक्षी, और कृषि उत्पादों की खरीद बिक्री होती है । यह मेला बहुत भव्य होता है । देश विदेश से लोग यहाँ घूमने आया करते हैं ।

चहूंबा मेला (Chahumba Mela)

यह मेला बिहार के बक्सर जिले में मनाया जाता है । यह मेला श्रावण मास में आयोजित किया जाता है। यह मेला माता चहूंबा की पूजा के लिए प्रसिद्ध है। लोग इस मेले में आकर माता चहूंबा की पूजा करते हैं और चावल, फूल और मिठाई माता जी को चढ़ाते हैं।

होली (Holi)

होली बसंत ऋतु में मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। होली फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है । होलिका दहन होली के ठीक एक दिन पहले मनाया जाता है। होली के दिन लोग आपसी भेदभाव को भूलकर एक दूसरे को से मिलते और तरह तरह के पकवानों का सेवन करते हैं। होली सत्य की असत्य पर जीत के रूप में मनाया जाता है ।

कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami)

कृष्ण जन्माष्टमी हिंदुओं का एक मुख्य त्यौहार है । यह त्यौहार भाद्र मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। इस तिथि लो ही भगवान श्री कृष्ण का जन्म रात्रि के 12 बजे उनके मामा कंस के कारागार में हुआ था। यह त्योहार बहुत ही हर्ष और उल्लास के साथ देश और विदेश में मनाया जाता है ।

रक्षा बंधन (Rakshabandhan)

दीपावली (Deepavali)

दुर्गा पूजा (Durga pooja)

गोवर्धन पूजा (Govardhan Pooja)

बुद्ध पूर्णिमा (Budhh Purnima)

महावीर जयंती (Mahaveer Jayanti)

मधुश्रावणी (Madhushrawani)

चौरचन (Chaurchan)

author

Dileep

मेरा नाम दिलीप भारद्वाज है । मेरी रुचि शिक्षा, साहित्य, धर्म, पुस्तकालय विज्ञान, भाषा , करेंट अफेयर्स आदि विषयों में है ।

Similar Posts

You cannot copy content of this page