लव जिहाद क्या है? । love jihad kya hai ?

author

लव जिहाद क्या है?

भारत में इस समय लव जिहाद शब्द बहुत ही न्यूज में है । जहां देखे वहाँ इस पर विशेष चर्चा हो रही है । कई राज्यों में इसके विरुद्ध कानून भी बन गए है । कई राज्य कानून बनाने की ओर अग्रसर है। आज के इस पोस्ट में जानेंगे की लव जिहाद क्या है, क्या लव जिहाद प्रेम से संबंधित है? और लव जिहाद में फँसने के क्या कारण है और लव जिहाद के क्या मुख्य उद्देश्य है, लव जिहाद से कैसे बचा जा सकता है और लव जिहाद को कैसे रोका जा सकता है ?

लव जिहाद क्या है ?

लव जिहाद दो शब्दों से मिलकर बना है, जिसमें लव जो अंग्रेजी भाषा का शब्द है,  जिसका एक अर्थ है प्रेम, जबकि जिहाद एक अरबी शब्द है,  इसका अर्थ है संघर्ष करना विशेषकर मजहब के लिए।  .

वर्तमान में लव जिहाद जब एक मजहब या रीलिजन विशेष को मानने वाला व्यक्ति दूसरे धर्म की लड़कियों को अपने झूठे  प्रेम के जाल में फंसाकर या किसी तरह का प्रलोभन देकर उस लड़की को अपने मजहब या रीलिजन में परिवर्तित कर देता है,  तो इस पूरी प्रक्रिया को लव जिहाद कहा जाता है । अगर लड़कियां अगर अपना धर्म परिवर्तित नहीं करती है तो उसे कई तरह की प्रताड़ना का सामना करना पड़ता है । बहुत ऐसे उदाहरण भी मिले है, जहां उसे मार तक दिया जाता है ।

इस कार्य के लिए कई मजहबी  गिरोह कार्य करता है । इसकी ताल मेल कट्टरपंथी मौलवी या पादरी और राजनीतिक व्यक्ति  से जुरा होता है जो इसे संरक्षण देता है ।

Tag: लव जिहाद, धर्म परिवर्तन

author

Dileep

मेरा नाम दिलीप भारद्वाज है । मेरी रुचि शिक्षा, साहित्य, धर्म, पुस्तकालय विज्ञान, भाषा , करेंट अफेयर्स आदि विषयों में है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page