आत्महत्या क्या है । What is Suicide ?

author

आत्महत्या क्या है और इसके कारण और रोकथाम । What is Suicide and causes and Protection

आत्महत्या क्या है ?। What is Suicide?

आत्महत्या मरने के इरादे से खुद को घायल करके की जाने वाली मौत है। आत्महत्या का प्रयास तब होता है जब कोई अपने जीवन को समाप्त करने के इरादे से खुद को नुकसान पहुंचाता है, लेकिन वे अपने कार्यों के परिणामस्वरूप नहीं मरते और बच जाते हैं ।

कई कारक है, जो आत्महत्या के जोखिम को बढ़ा सकते हैं । इससे संबंधित पूर्व जानकारी आत्महत्या को रोक सकती है। आत्महत्या चोट और हिंसा के अन्य रूपों से जुड़ी है। उदाहरण के लिए, जिन लोगों ने किसी तरह की हिंसा का अनुभव किया है, जिसमें बाल शोषण, किसी के द्वारा धमकाना या यौन हिंसा शामिल है, उनमें आत्महत्या का जोखिम अधिक होता है। परिवार और समुदाय के समर्थन होना और अच्छी स्वास्थ्य सेवा तक आसान पहुंच होने से आत्मघाती विचारों और व्यवहारों में कमी आ सकती है।

आत्महत्या भारत में विकराल रूप धरण कर चुकी है । वर्तमान में आत्महत्या से मरने वालों की संख्या किसी द्वारा हत्या की जाने वाली मौत से भी अधिक है । भारत के सभी राज्य केवल बिहार को छोड़कर सभी जगह यही स्थिति है । बिहार में हत्या द्वारा होने वाली मौत आत्महत्या द्वारा मौत से अधिक है । इसका मतलब यह नहीं है की आत्महत्या बिहार में दूसरे राज्यों की अपेक्षा बहुत कम होती है ।

आत्महत्या के क्या कारण है ?

भारत में होने वाली आत्महत्या के कई कारण हैं जिसमे से कुछ नीचे दिए गए हैं । कई आत्महत्या ऐसे भी होते हैं, जहां उसके पीछे का वास्तविक कारण पता नहीं होता है ।

पारिवारिक समस्या

परिवार हम सभी लोगों के लिए सपोर्ट का साधन है । कभी कभी परिवार में चल रही समस्या को कई व्यक्ति झेल नहीं पाते हैं और वो आत्महत्या जैसे कदम उठा लेते है । कभी कभी ऐसे भी केस दिख जाते हैं जहां एक ही परिवार के कई सदस्यों ने किन्हीं कारणों से आत्महत्या कर ली हो ।

बीमारी

टर्मिनल illness और अन्य बीमारी जो वर्षों से हो और व्यक्ति ठीक नहीं हो पा रहा हो इस परिसहठीती में भी लोग आत्महत्या कर लेते है ।

ड्रग्स और शराब की लत

ड्रग्स और शराब की लत इतनी खराब होती है की व्यक्ति एक बार चंगुल में फँसता है तो उसे इससे निकलना मुस्किल हो जाता है । वह व्यक्ति जो लत से ग्रस्त हो वह खुद और अपने परिवार के सदस्यों की आत्महत्या का कारण होता है ।

शादी से जुड़ी दिक्कत

शादी का टीक नहीं पाना और शादी संबंधित अन्य समस्या भी आत्महत्या का कारण बन जाती है ।

लव affairs

आजकल सोशल मीडिया और कई ऐसे डेटिंग प्लेटफॉर्म बन गए है जिससे पार्टनर का मिलना बहुत आसान हो गया है । इससे लव affairs बहुत बढ़ गए है । ऐसा देखा गया है की लवर्स ही प्यार में टकराव के बाद अपने पार्टनर को ब्लैक मेल करने लगते है । इनसब से बचने के लिए लोग आत्महत्या जैसे कदम उठा लेते है ।

कर्ज

कर्ज नहीं चुका पाना भी आत्महत्या की एक बड़ी वजह है ।

बेरोजगारी

युवा के बीच आत्महत्या की मुख्य वजहों में बेरोजगारी एक मुख्य कारण है ।

प्रोफेशन से संबंधित समस्या

प्रोफेशन में फ्रस्ट्रैशन, प्रमोशन का ना होना , बॉस द्वारा शोषण भी आत्महत्या के कारण हैं ।

अपने किसी खास व्यक्ति की मौत

अपने किसी खास व्यक्ति की मौत की वजह से भी कई लोग आत्महत्या जैसा कदम उठा लेते हैं ।

गरीबी

गरीबी भी आत्माहत्या के मुख्य कारण है । ऐसा देखा गया है की कई परिवार मेडिकल या अन्य कारणों की वजह से बहुत गरीब हो जाते हैं और अपने परिवार का भरण पोषण नहीं कर पाते तो ऐसा कदम उठा लेते हैं ।

संपत्ति विवाद

संपत्ति विवाद , जमीन विवाद आदि भी आत्महत्या के कारण है । संपत्ति विवाद , जमीन विवाद आदि को सुलझाने का कोई प्रापर मेकनिज़म हमारे देश में नहीं है । कोर्ट कचहरी का चक्कर लगाते सामान्य लोग परेशान हो जाते हैं ।

परीक्षा में असफल

विद्यार्थियों के बीच आत्महत्या का कारण किसी परीक्षा विशेषकर प्रतियोगी परीक्षा में कम नंबर लाना या फिर फैल कर जाना होता है । ऐसा देखा गया है की मेडिकल एन्ट्रन्स इग्ज़ैम और इंजीनियरिंग एन्ट्रन्स इग्ज़ैम के बाद कई विद्यार्थी आत्महत्या कर लेते हैं ।

बदनामी

लोगों से कई ऐसे बुरे काम या तो जबरदस्ती या फिर अनजाने में करे जाते हैं या कराए जाते है । यह भी आत्महत्या का कारण है ।

अवैध संबंध

शहरीकरण व इंटरनेट की वजह से आजकल एक दूसरे से मिलना बहुत सरल हो गया है । लोगों में संस्कार व मर्यादा नाम की चीज कम ही बची है । परिवार भी छोटे हो गए है । अवैध संबंध भी पति या पत्नी की आत्महत्या के कारणों में से एक है ।

आत्महत्या को कैसे रोक जा सकता है ?

आर्थिक मदद

भारत में प्रत्येक लोगों को रोटी कपड़ा और मकान हो ताकि वो अपना जीवन सामान्य तरीके से जी सकें । ऐसा देखा गया है की आत्महत्या करने वाले में दिहारी मजदूर, किसान, विद्यार्थी आदि विशेष संख्या में हैं । दिहारी मजदूर और किसानों की समस्या का मूल जड़ आर्थिक ही है ।

सुरक्षात्मक वातावरण का निर्माण

वैसे वातावरण का निर्माण जहां लोग सुरक्षित महसूस करें । यह समाज द्वारा ही किया जा सकता है । लोगों के बीच मनमुटाव कम हो । एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से जुड़ाव महसूस करे।

मानसिक हेल्थ पर विशेष ध्यान

मानसिक हेल्थ पर ध्यान नहीं दी  जाती है या फिर लोग कम ध्यान देते है । मानसिक हेल्थ का  महत्व भी हमारे शिक्षा का अंग होना चाहिए ।

अच्छे संबंधों का निर्माण

अपने संबंध सोच समझकर बनाए । आजकल भारतीय लोगों का अपने पार्टनर का चयन करने का अंदाज फिल्मी स हो गया है। फिल्मों में जहां हमेशा सुखद अंत होता है पर वास्तविक जीवन में संबंधों में उतार चढ़ाव आता रहता है । इस उतार चढ़ाव को किस तरह लें ये व्यक्ति के विवेक पर ही निर्भर करता है ।

Tags: Suicide in India, Suicide causes in India, Suicide Protection, Definition of Suicide in Hindi, Bharat me Aatmhatya

author

Dileep

मेरा नाम दिलीप भारद्वाज है । मेरी रुचि शिक्षा, साहित्य, धर्म, पुस्तकालय विज्ञान, भाषा , करेंट अफेयर्स आदि विषयों में है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page