Al-Jazeera an Anti Hindu Channel?। क्या अलजजीरा हिन्दू के विरुद्ध propaganda फैलाता है ?

author
(Source: Reuters)

अलजजीरा एक मुस्लिम बहुल देश कतर का न्यूज चैनल है । यह हिन्दू और भारत के खिलाफ समाचार प्रसारित करता है । इसे कतर की सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है । इस समाचार पत्र का पूर्ण स्वामित्व कतर सरकार के पास है । यह इस्राइल के खिलाफ प्रॉपगंडा फैलाने में भी प्रथम है । इसका मुख्य उदेश्य इस्लामी नेरटिव को विश्व तक फैलाना है इसके लिए वो किसी तरह का समाचार बनाने में माहिर है ।

कई उदाहरण है जहां अलजजीरा की पत्रकारिता का दोगलापन देखा जा सकता है ।

  • अलजजीरा को दूसरे देश में मानव अधिकार हनन की बात याद आती है किन्तु आज तक कतर में रहने वाले मजदूरों की अधिकार हनन की बात बिल्कुल नहीं करता है । फिफा की तैयारी में ही कई दूसरे देशों के मजदूरों की मृत्यु हो गई किन्तु उसपर उसके मुंह में दही जम गया है ।
  • अलजजीरा इस्लामिक टेरर और इस्लामिक आतंकी के प्रति सहानुभूति रखता है । यह उसके रेपोर्टिंग से ही पता चल जाता है ।
  • अलजजीरा के मुताबिक कश्मीर फाइलस् में बताई गई घटनाएं झूठी थी । अगर देखा जाए तो कश्मीर फाइलस् में जो दिखाई गई वो बहुत कम थी । सच में जो हुई वो उसका कई गुणा था जो देश और विदेश के अखबारों और समाचार पत्रों से वेरफाइ किया जा सकता है ।
  • CAA के विरुद्ध propaganda फैलाने में अलजजीरा का बहुत योगदान है ।
  • अलजजीरा को पाकिस्तान, बांग्लादेश आदि में minority के साथ होने वाली हिंसा नहीं दिखती क्यूंकि वो उसके narrativ के अनुरूप है ।
  • नूपुर शर्मा प्रकरण में एक तरफ न्यूज रेपोर्टिंग अलजजीरा ने किया और जिस मुस्लिम के उकसाने पर नूपुर शर्मा ने कहा उसको क्लीन चिट दे दी ।

ऐसे कई मुद्दे हैं जहां अलजजीरा ने हिन्दू के खिलाफ घृणा फैलाया और उसे बदनाम करने की कोशिश की और हिन्दू के खिलाफ होने वाले हिंसा को मौन समर्थन दिया है ।

Reference:

https://english.newstracklive.com/news/al-jazeera-again-spews-poison-against-india-and-hindus-know-what-the-terror-supported-media-said-mc24-nu764-ta322-1251829-1.html

https://www.news18.com/news/opinion/al-jazeeras-double-standards-silent-on-qatars-human-rights-violations-vocal-on-india-and-its-democracy-6539743.html

https://www.quora.com/Why-is-Al-Jazeera-biased-against-Indian-government

https://www.opindia.com/2020/03/al-jazeera-anti-india-propaganda-needs-stop/

https://www.newsbharati.com/Encyc/2023/4/20/Al-Jazeera-a-Qatar-government-funded-Hinduphobic-media-house.html

author

Dileep

मेरा नाम दिलीप भारद्वाज है । मेरी रुचि शिक्षा, साहित्य, धर्म, पुस्तकालय विज्ञान, भाषा , करेंट अफेयर्स आदि विषयों में है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page