रोमांस स्कैम क्या होते हैं ? । What is Romance Scam?

author

वर्तमान समय में सोशल मीडिया और डेटिंग वेबसाईट की संख्या अधिक बढ़ गई । अधिकतर लोग इन सब का प्रयोग कर रहें हैं । इनकी लोकप्रियता के साथ साथ कई तरह के फ्रॉड भी इसके माध्यम से हो रहें हैं । आज के इस पोस्ट में रोमांस स्कैम क्या होते हैं और उससे बचने के उपाय के बारे में चर्चा की गई है । हम उम्मीद करते हैं की आपको यह पोस्ट ज्ञानवर्धक लगेगा ।

रोमांस स्कैम क्या होते हैं ? । What is Romance Scam?

रोमांस स्कैम (Romance Scam) तब होते हैं जब एक अपराधी पीड़ित का स्नेह और विश्वास हासिल करने के लिए नकली ऑनलाइन आइडी बनाता है। स्कैमर उसके बाद पीड़ित से हेरफेर करने या चोरी करने के लिए एक रोमांटिक रिश्ते का बहाना बनाता है।

रोमांस स्कैम (Romance Scam) करने वाले अपराधी अपने काम में बहुत  दक्ष होते हैं और वो  वास्तविक, देखभाल करने वाले और विश्वसनीय प्रतीत होने का ढोंग रचते हैं । इस तरह के लोग ज्यादातर डेटिंग और सोशल मीडिया साइट्स पर मौजूद रहते हैं ।

स्कैमर (Scammer) का उदेश्य जितनी जल्दी हो सके संबंध स्थापित करना, पीड़ित के असीम स्नेह दिखाकर विश्वास हासिल करना होता है। स्कैमर्स शादी का प्रस्ताव भी कभी कभी रखते  हैं और व्यक्तिगत रूप से मिलने की योजना भी बनाते हैं,  लेकिन ऐसा कभी होता भी है और कभी नहीं भी हो सकता है।

रोमांटिक स्कैम से बचने के तरीके । How to save yourself from Romance Scam ?

  • यदि आप जिस किसी से ऑनलाइन मिलते हैं, उसे धन जमा करने के लिए आपके बैंक खाते की जानकारी की आवश्यकता है, तो यह बहुत संभव है कि वे चोरी और धोखाधड़ी योजनाओं को अंजाम देने के लिए आपके खाते का उपयोग कर रहे हों।
  • व्यक्ति के प्रोफाइल पिक्चर के स्रोत का पता लगाएं ।
  • व्यक्ति से धीरे धीरे बहुत प्रश्न पूछने की कोशिश करें ।
  • सावधान रहें कि आप क्या पोस्ट ऑनलाइन सार्वजनिक करते हैं। स्कैमर आपको बेहतर ढंग से समझने और जानने के लिए सोशल मीडिया और डेटिंग साइटों पर साझा किए गए विवरण का उपयोग करते हैं ।
  • सावधान रहें यदि वह व्यक्ति बहुत अच्छा लगता है या सीधे संवाद करने के लिए आपसे डेटिंग सेवा या सोशल मीडिया साइट छोड़ने के लिए कहता है।
  •  सचेत रहें यदि वह व्यक्ति आपको मित्रों और परिवार से अलग करने का प्रयास करता है या अनुपयुक्त फ़ोटो या अन्य व्यक्तिगत जानकारी का अनुरोध करता है, जिसका उपयोग बाद में वह आपसे जबरन वसूली के लिए कर सकता है।
  • कभी भी किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे न भेजें जिसके साथ आपने केवल ऑनलाइन या फोन पर बात की हो।

author

Dileep

मेरा नाम दिलीप भारद्वाज है । मेरी रुचि शिक्षा, साहित्य, धर्म, पुस्तकालय विज्ञान, भाषा , करेंट अफेयर्स आदि विषयों में है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page