इंस्टाग्राम स्कैम से कैसे बचें

author

Different types of Instagram Scams

वर्तमान में Instagram लोगों का बहुत ही पसंदीदा बन गया है । विशेषकर युवा वर्ग यहाँ अधिक सक्रिय हैं । लोगों से जुड़ना, तरह तरह की मनोरंजनक विडिओ देखना लगभग लोगों को पसंद होता है । एक युवा से अलग भी वर्ग हैं जो Instagram का प्रयोग बखूबी करतें हैं ।

जिस तरह एक सिक्के के डॉ पहलू होते हैं । ठीक इसी तरह Instagram भी दोनों तरह के लोगों द्वारा प्रयोग किया जाता है । एक तरफ वो लोग हैं जो इसका प्रयोग entertainment , फोटो अपलोड, विडिओ अपलोड , व्यवसाय आदि के लिए करते हैं तो दूसरा लोगों को चीट, स्कैम के लिए करते हैं ।आज के इस पोस्ट में हमलोग Instagram पर होने वाले Scam के बारे में जानेंगे ।

Instagram पर कई तरह के Scam होतें हैं । कुछ Scam निम्नलिखित हैं ।

Influencer स्कैम


कुछ Influencer genuine होते हैं । कुछ Influencer कुछ भी कर कर अपने फॉलोवर्स बढ़ा लेते हैं । गलत products का वो फिर प्रचार करने लगते हैं जिसके लिए वो काफी पैसे लेते हैं । कई केस में तो वो ब्रांड से पैसे भी ले लेते हैं बाद मे पता चलता है की ये fake है और अकाउंट निष्क्रिय हो जाता है । किसी भी Influencer की बातों को फॉलो करने से पहले अपने विवेक का प्रयोग करना चाहिए । किसी के कहने पर बहकावे में तो बिल्कुल नहीं आना चाहिए ।

Phishing स्कैम


इस तरह के scam में Users को एक प्राइवेट मैसेज भेजा जाता है और कहा जाता है की आपका अकाउंट या तो निष्क्रिय होने वाला है या सस्पेन्ड होगया है । स्वयं को कस्टमर करे बता कर इस तरह वो Users की data को steal करने की कोशिश करता है । जिसका प्रयोग वो blackmailing या दूसरे गतिविधि में कर सकता है ।

फेक नौकरी स्कैम


नौकरी देने के नाम पर कई सारे Instagram पर अकाउंट चल रहें हैं । जिसमें वो खुद को रिक्रूटर बताते हैं । अगर आप एक बार अपने सारे इनफार्मेशन उन्हें दे देते हैं तो वो उसका दुरुपयोग कर सकतें हैं ।

फेक lottery स्कैम


आपने lottery जीत ली ऐसे कई मैसेज आते रहते है । खासकर KBC के नाम पर । ये सारे lottery Fake होतें हैं ।


Crypto एण्ड इन्वेस्मन्ट Scam


तुरंत पैसे बनाने के चक्कर में फेक क्रीपटों और अन्य Investment प्लान मे दिलचस्पी ना लें । अगर आप Investment करना चाहते हैं तो प्रापर चैनल का प्रयोग सोच समझकर करें ।


रोमांस Scam


रोमांस के चक्कर में अपने प्राइवेट चित्र किसी को ना भेजें भले ही कितने दिनों से भी आप एक दूसरे से बात करते हों। आपने अगर एक बार भी गलती की तो हमेशा के लिए आप फंस सकतें हैं ।

टेक्नॉलजी का प्रयोग बहुत सोच समझ कर करनी चाहिए । यह एक तरफ हमारे जीवन को सरल बनाता है तो दूसरी तरफ हमें vulnerable भी । यह हमारे ऊपर निर्भर करता है की हम इसका कैसे और कितनी सावधानी और जिम्मेदारी के साथ प्रयोग करते हैं ।

author

Dileep

मेरा नाम दिलीप भारद्वाज है । मेरी रुचि शिक्षा, साहित्य, धर्म, पुस्तकालय विज्ञान, भाषा , करेंट अफेयर्स आदि विषयों में है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page